Gariaband | गरियाबंद न्यूज़

सालभर से स्कूल बंद, मध्यान्ह भोजन भी नसीब नहीं

Gariaband मैनपुर। विकासखंड मुख्यालय मैनपुर से लगभग 32 किलोमीटर की दूरी पर बसा हुआ चिपरी पुरानी बस्ती के एनआरएसटीसी गैर आवासीय विशेष प्रशिक्षण केंद्र सालभर से बंद होने के कारण 23 बच्चों की पढ़ाई पूरी तरह से बंद है। ज्ञात हो कि चिपरी पुरानी बस्ती से जहाँ प्राथमिक शाला केंद्र छिंदभटठी व खरथाबेड़ा गांव की दूरी 4 से 5 किमी होने के साथ ही वनांचल इलाका जंगलों से घिरा हुआ है।

लोगों को जंगली वन्य प्राणियों के अलावा नदी नाले से होकर पगडंडी रास्तों से गुजारना पड़ता है। भला बच्चे कैसे वहां तक पहुंच कर पढ़ाई कर पाएंगे। इस परिस्थितियों को देखते हुए 2014 में एनआरएसटीसी गैर आवासीय विशेष प्रशिक्षण केंद्र स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा चिपरी पुरानी बस्ती में खोला गया। वहीं पर बच्चों की पढ़ाई अनुदेशक शिक्षक बिसरू राम मरकाम के माध्यम से होने लगा। वर्षों बाद शिक्षा के अलख गांव में जगने लगी ग्रामीणों में खुशहाली आई कि अब हमारे गांव के बच्चों के भविष्य गढ़ने लगा है, लेकिन दुर्भाग्य है। 7 साल बाद वहां के आवासीय विशेष प्रशिक्षण केंद्र 2022 में बंद हो गई। साल भर से बच्चों का भविष्य अंधकारमय हो गया पढ़ाई लिखाई तो दूर मध्यान्ह भोजन तक के भी नसीब नहीं होने लगा।

चिपरी गाँव के समस्याओं पर स्कूल शिक्षा विभाग गंभीर नहीं

विश्राम सिंह मरकाम ग्राम पटेल ने कहा कि हमारे गांव से प्राथमिक शाला की दूरी अधिक होने के कारण यहां के बच्चों का नाम दर्ज तो छिन्दभट्ठी स्कूल में है लेकिन सुविधा के अनुसार हमारे चिपरी गांव में स्कूल खोला गया था जो साल भर से बंद है। सखाराम मरकाम सरपंच ग्राम पंचायत कोकड़ी ने कहा कि चिपरी में एनआरएसटीसी खोला गया था बच्चों के हित मे अविलंब चालू किया जाना चाहिए।

पढ़ाई पूरी तरह प्रभावित

समाजसेवी पूरन मेश्राम ने कहा कि इस गांव के मासूम बच्चे साल भर से शिक्षा से दूर तथा शासन द्वारा खोला गया स्कूल भी बंद है। स्कूल शिक्षा विभाग के द्वारा स्कूल नहीं बनाए जाने पर 2019 में पूरे ग्राम विश्राम सिंह मरकाम ग्राम पटेल ने कहा वासियों के द्वारा श्रमदान करके लगभग 3 लाख रुपए भवन बनाया गया था।

जहां 32 बच्चे करते थे पढ़ाई – इस संबंध में प्रेस विज्ञप्ति जारी कर ग्राम चिपरी के मुखिया शिकारी राम मरकाम, ग्राम पटेल विश्राम मरकाम, जगदेव राम, फगनू राम, सुद्ध राम, राम सिंह, जगत राम, दशरथ राम, सोनार राम, रमेश कुमार, सुशीलाबाई, सुकबाई, कलेन्दरी बाई, सोनई बाई, फूलमती बाई ने संयुक्त रूप से जानकारी दिया कि हमारे गांव में स्कूल शिक्षा विभाग के द्वारा एनआरएसटीसी विशेष प्रशिक्षण केंद्र खोला गया था जहां 23 बच्चे अध्यनरत थे लेकिन साल भर से बंद हो जाने के कारण यहां के बच्चों का भविष्य अंधकार में हो गया है।

क्या कहते हैं अधिकारी

बीईओ मैनपुर महेश पटेल ने कहा कि चिपरी गांव के एनआरएसटीसी बंद है जिसका संपूर्ण वस्तुस्थिति की जानकारी संकुल समन्वयक से लेते हुए मध्यान्ह भोजन एवं बच्चों की पढ़ाई बाधित ना हो ऐसा व्यवस्था बनाई जाएगी।

बीईओ मैनपुर ही ज्यादा बता पाएंगे बीआरसीसी मैनपुर बीएस नागे ने कहा कि इस संबंध में बीईओ मैनपुर ही ज्यादा बता पाएंगे। इचरादी गाँव जैसा मामला यहां का भी है। वस्तुस्थिति जांच के बाद बच्चों के भविष्य को देखते हुए व्यवस्था बनाई जाएगी।

gariaband

छत्तीसगढ़ प्रदेश की तमाम ताजा खबरें सिर्फ गरियाबंद न्यूज़ पोर्टल पर। India,s number one news network and popular news portal gariabandnews.com.

यह भी पढ़ें