Cg News | छत्तीसगढ़ न्यूज़

dhan bonus chhattisgarh 2023 list,धान बोनस चौथा किस्त कब मिलेगा

छत्तीसगढ़। राजीव गांधी किसान या योजना के तहत प्रतिवर्ष छत्तीसगढ़ सरकार किसानों को धान की अंतर राशि के रूप में चार किस्तों में प्रदान करती है ज्ञात हो कि छत्तीसगढ़ में कांग्रेसी सरकार आने के बाद से ₹25 प्रति क्विंटल की दर से किसानों को धान खरीदी किया गया था परंतु केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार के बीच एमएसपी दर को लेकर विवाद छिड़ने के बाद से राज्य सरकार ने छत्तीसगढ़ प्रदेश के किसानों की हित में अंतर राशि के रूप में किसान न्याय योजना लागू की तथा प्रतिवर्ष चार किस्तों में किसानों को राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत धान की एवज राशि प्रदान की जा रही है।

छत्तीसगढ़ के किसान इसे बोनस के रूप में भी देखते हैं पिछले 2 साल की अंतर राशि एक ही शेड्यूल पर दिया जा रहा था परंतु 2023 की राजीव गांधी किसान न्याय योजना की शेड्यूल में परिवर्तन की गई है। तथा चार किस्तों में मिलने वाली अंतर राशि में भी वृद्धि किया गया है। पिछले दो वर्षों में 2500/- प्रति क्विंटल की दर पर अंतर राशि या बोनस दिया गया परन्तु इस वर्ष 2023 में यह राशि बढ़ाकर 2600/- प्रति क्विंटल कर दिया गया है।

राजीव गांधी किसान योजना छत्तीसगढ़ प्रदेश के किसानों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण साबित हुई है क्योंकि कृषि कार्य के दिन में चार किस्तों में किसानों के खाते में यह राशि प्रदान की जाती है जो कि उनकी कृषि कार्य में बहुत योगी साबित हुई है।

इस वर्ष राजीव गांधी किसान न्याय योजना की राशि तीसरा किस्त में बड़ा बदलाव किया गया है पिछले 2 साल से दीपावली पर्व के बाद 1 नवंबर छत्तीसगढ़ स्थापना दिवस को प्राप्त होती थी परंतु इस वर्ष किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने दीपावली पर्व के पूर्व 17 अक्टूबर को किसानों के खाते में जमा कर दी गई हैं।

2023 में बिके धान की अंतर राशि की दूसरा तीसरा और चौथा किस्त अभी मिलना बाकी है परंतु 2023 में बिके धान की अंतर राशि का पहला किस्त 20 मई को छत्तीसगढ़ के सभी किसानों के खाते में स्थांतरित कर दी गई है।

dhan bonus 2023 list

dhan bonus 1st kist 2023 – 20 मई

dhan bonus 2 kist 2023 – 20 अगस्त

dhan bonus 3 kist 2023 – 17 अक्टूबर

dhan bonus 4th kist – 21 मार्च

gariaband

छत्तीसगढ़ प्रदेश की तमाम ताजा खबरें सिर्फ गरियाबंद न्यूज़ पोर्टल पर। India,s number one news network and popular news portal gariabandnews.com.