Health

M2 Tone Syrup Uses in Hindi | मासिक धर्म गड़बड़ी का रामबाण इलाज

m2 tone syrup :- बिना डॉक्टरी पर्चे के मिलने वाली आयुर्वेदिक दवा है जो मासिक धर्म (period) समस्या में महिलाओं के लिए कारगर साबित हो रही है। यह महिलाओं में हार्मोन संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है M2 Tone Syrup Uses करके पीरियड में होने वाली तमाम समस्याओं पर हमेशा के लिए काबू पाया जा सकता है।

M2 Tone Syrup क्या है?

m2 tone syrup एक आयुर्वेदिक ओषधि है जो लिक्विड और टेबलेट Tablet दोनों रुप में मौजूद हैं। यह महिलाओं की हार्मोन्स संतुलन को बनाए रखता है। मासिक धर्म पीरियड की सभी तकलीफें और समस्या m2 tone syrup uses करने से सारी प्रोब्लम जड़ से समाप्त हो जाती है। यह पूरी तरह सुरक्षित दवा है इसे कोई भी महिला बिना डॉक्टरी सलाह के भी उपयोग कर सकतीं हैं। इस दवा में जंगली जड़ी बूटी और भस्म का मिश्रण किया गया है और इसे चरक chark कम्पनी द्वारा निर्मित किया गया है।

M2 Tone Syrup के घटक

इस दवा में मुख्य रूप से चार घटकों को सामिल किया गया है:-

  • अशोक – यह एक प्रकार का वृक्ष है जो नदी नाले पर अधिकतर पाये जाते हैं इसके छाल को दवा के रूप में प्रयोग में लाई जाती है, इसके तासीर कड़वा होती है जो गर्भाशय शोधन में काम आती है। यह महिलाओं में हार्मोन्स को संतुलन बनाए रखता है और प्रजन तंत्र को मजबूत बनाता है तथा संक्रमण से बचाव करता है तथा गर्भाशय के शूजन को भी कम करता है।

जटामांसी – यह शरीर में एक प्रकार का एंटीबायोटिक की तरह काम करता है तथा डिप्रेशन को कम करता है जटामांसी से लीवर ( जीगर ) को मजबूत बनाता है इसमें शरीर में होने वाले इंफेक्शन को रोकने की गुण मौजूद होते हैं।

  • शतावरी – यह एक प्रकार का कंटीलेदार पौधा है जो आस पास के जंगलों और खेतों में पाया जाता है पौधे के नीचे लंबी लंबी कंद पायी जाती है। इसका मुख्य गुण है शरीर में शक्ति प्रदान करना और रक्त संचार करना। शतावरी के उपयोग से शरीर में होने वाले हार्मोन्स असंतुलन को संतुलित बनाए रखने में मदद करता है तथा प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाता है।
  • लोध्र – इसका मुख्य कार्य शरीर में हानीकारक बैक्टीरिया, वायरस और शुक्ष्मजीवों को नष्ट करना है। इसमें भी शारीरिक हार्मोन्स को संतुलन बनाए रखने की गुण विद्यमान है।

m2 tone दो fome में उपलब्ध है:-

  1. Syrup (Liquid)
  2. Tablet टेबलेट (गोली)

m2 tone syrup uses in hindi उपयोग विधि

m2 tone syrup का uses करना बहुत ही आसान और सरल है इसे 10 वर्ष से 50 वर्ष के महिलाएँ सेवन कर सकतीं है, दिन में दो बार दो छोटी चम्मच भोजन के बाद करनी चाहिए।

m2 tone tablet uses in hindi सेवन विधि

m2 tone tablet का uses दिन में दो गोली दो बार शुद्ध जल के साथ सेवन करना चाहिए m2 tone tablet को हल्के नास्ता के पश्चात् सेवन करना चाहिए।

m2 tone syrup ke fayde फायदे

m2 tone syrup uses करने के अनेक फायदे हैं परंतु मुख्य रूप से गर्भाशय सम्बंधि विकार दूर करने में बहुत ही फायदेमंद है जैसे:-

  • अनियमित मासिक स्राव को दूर कर नियमित करता है।
  • पीरियड के समय चिड़चिड़ापन होना।
  • अत्यधिक रज स्राव को कम कर संतुलन करता है।
  • मासिक धर्म से होने वाले शारीरिक कमजोरी।
  • मासिक का बिलकुल भी न होने की समस्या को दूर करता है।
  • गर्भाशय को शुद्ध एवं विकार रहित कर गर्भधारण के लिए परिपक्व बनाती है।
  • पीरीयड के समय दर्द होने जैसे तमाम तकलीफें इसके सेवन से दूर हो जाती है।

M2 tone syrup side effects

इस दवा की कोई भी side effect नहीं है यह पूरी तरह सुरक्षित और आयुर्वेदिक दावा है। दवा सेवन की मात्रा ज्यादा होने से कुछ गलत प्रभाव या लक्षण हो सकते हैं m2 tone syrup के नुकसान से बचने के लिए किसी आयुर्वेदाचार्य से जरुर परामर्श लेकर इसका सेवन करें।

पथ्य आहर

m2 tone syrup uses करते समय वेजिटेबल भोजन ग्रहण करने चाहिए जैसे फल, अनार, संतरे, अंगुर, गेहूं की रोटी, सुपाच्य भोजन ग्रहण कर सकते हैं, ताजे गोभी एवं मुली की सब्जी भी लिया जा सकता है।

परहेज
m2 tone tablet uses के दौरान बैगन, मांस मछली का सेवन न करें, गरिष्ठ भोजन न करें। खट्टे पदार्थ का सेवन से बचना चाहिए, किसी भी प्रकार की नशा पान ( शराब, गुटखा, तम्बाकू, सीगरेट) से दूर रहना चाहिए ।

M2 tone syrup price

  • 200 ml syrup price – 180/-
  • 100 ml syrup price – 100/-

gariaband

छत्तीसगढ़ प्रदेश की तमाम ताजा खबरें सिर्फ गरियाबंद न्यूज़ पोर्टल पर। India,s number one news network and popular news portal gariabandnews.com.