राजापड़ाव क्षेत्र की विभिन्न समस्याओं व मांगों पर मोंगराडीह में हुई बैठक

Gariaband News मैनपुर। ब्लॉक के सुदूर वनांचल राजापड़ाव क्षेत्र के गाँवों में स्थित विभिन्न समस्याओं को लेकर ग्राम मोंगराडीह में क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों व आमजनों की आवश्यक बैठक आहूत की गई। बैठक में पूर्व से निर्धारित विभिन्न एजेंडों पर चर्चा हुई एवं आज के बैठक उपरांत शुक्रवार को ज्ञापन देकर प्रशासन को एक सप्ताह का समय देने का निर्णय लिया गया। बैठक में उपस्थित पदाधिकारियों ने बताया कि इसके पूर्व में भी लोकसभा चुनाव के पहले 2 बार एसडीएम मैनपुर की अध्यक्षता में शोभा थाना में बैठक हो चुकी है। क्षेत्रवासियों को आश्वस्त किया गया था कि चुनाव खत्म के बाद क्षेत्र की समस्याओं के निराकरण संबंधित कार्यों में तेजी आएगी किंतु अब तक इस ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है, यदि 20 जून तक इन समस्याओं के निराकरण पर कोई सार्थक पहल नहीं हुई तो 21 जून को एसडीएम कार्यालय का घेराव तदुपरांत जुलाई में कलेक्टर कार्यालय का घेराव हजारों की संख्या में की जाएगी, जिसको लेकर आज के बैठक में रणनीति बनी।

इस महत्वपूर्ण बैठक में मुख्य रूप से अजय नेताम सरपंच भूतबेड़ा, सुनील मरकाम सरपंच गोना, सखाराम मरकाम सरपंच कोकड़ी कृष्णा नेताम सरपंच अड़गड़ी, तिलक राम मरकाम सरपंच प्रतिनिधि शोभा, गणेश नेताम सरपंच समस्याओं का हल नहीं होने पर 21 से एसडीएम दफ्तर का घेराव प्रतिनिधि गरहाडीह, दीनाचंद मरकाम सरपंच प्रतिनिधि कुचेंगा, मायाराम नेताम पूर्व सरपंच भूतबेड़ा, खामसिंह मरकाम, रामदेव नेताम, नंदलाल राम नागेश, नकुल मरकाम,रविन्द्र मरकाम, रोहित नेताम, अशोक नागेश, बंशीलाल मरकाम, मोती लाल नेताम, अघनु राम, श्यामलाल नेताम, हरीश नेताम, हेमनाथ मरकाम, पतिराम नेताम, बिकउ मरकाम, सुंदर लाल नेताम, फरसु राम नेताम, श्यामलाल नेताम, बुधराम, आयतु राम, गोवर्धन विश्वकर्मा, जेठूराम नेताम, टीकम सिंह मरकाम, उषा नेताम, पायल नेताम, भारती नेताम, रेखा नेताम, जमुना नेताम, सावित्री मरकाम, फूलचंद मरकाम, रमेश मरकाम, अजय मरकाम, अर्जुन मरकाम, धनेंद्र सूर्यवंशी, डिमेश्वर नेताम, संजय मरकाम, अनिल नेताम, निरंजन यादव, कुलेश्वर कुंजाम, हीरालाल यादव, सुरेश नेताम, लालजीत मरकाम, रामचंद्र विश्वकर्मा, गणेश मरकाम, पवन नेताम, कन्हैया मरकाम, महिमा नेताम सहित सैंकड़ो की संख्या में क्षेत्रवासियों की उपस्थिति रही।

बिजली, स्वास्थ्य से लेकर कई समस्याएं

क्षेत्रवासी इन समस्याओं को लेकर शासन प्रशासन को कई बार ज्ञापन सौंप चुके हैं लेकिन अब तक कोई भी सार्थक परिणाम नहीं निकला है। गुरुवार की बैठक में जिन विषयों पर चर्चा हुई उनमें प्रमुख रूप से क्षेत्र के 5 ग्राम पंचायत के आश्रित ग्रामों व पारा टोला में स्वीकृति के पश्चात भी अब तक बिजली नहीं लगाई जा रही है। कई गांव में पोल लगने के बाद भी पावर सप्लाई नहीं किया जा रहा उनमें शीघ्र पावर सप्लाई सुनिश्चित करने, क्षेत्र के बड़े बड़े नदी नालों में उच्च स्तरीय पुल निर्माण की स्वीकृति के बाद भी कार्य अब तक नही किया जा रहा है उनमें कार्य प्रारंभ करने, क्षेत्र की आठों ग्राम पंचायतों के प्राथमिक, माध्यमिक, हाईस्कूल, हायर सेकंडरी स्कूल में शिक्षकों की कमी दूर करने शोभा स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में मेडिकल ऑफिसर व स्टाफ की कमी सहित क्षेत्र के उप स्वास्थ्य केंद्रों में स्टाफ की कमी दूर करने, क्षेत्र के किसानों के सुविधा हेतु पूर्व में गरहाडीह में प्रस्तावित धान खरीदी केंद्र को प्रारंभ करने, क्षेत्र के अधिकांश किसानों का वनाधिकार प्रपत्र पूर्ण दस्तावेज के साथ अनुविभागीय कार्यालय में जमा हो चुका है फिर भी अब तक पात्र किसानों को पट्टा नही मिल रहा है उन्हें पट्टा प्रदान करने, क्षेत्र के ग्राम पंचायत शोभा में प्री मेट्रिक छात्रावास की सुविधा उपलब्ध कराने, क्षेत्र के किसानों की समस्या को दूर करने के लिए शोभा में जिला सहकारी बैंक की शाखा खोलने, ग्राम मोंगराडीह में बालक छात्रावास प्रारंभ करने, गोना से गरीबा सड़क को चौड़ीकरण व मरम्मत करने, शोभा में आदिवासी कन्या आश्रम की सीट 50 से बढ़ाकर 100 करने जैसी मांग प्रमुख हैं।

बैठक में जिला पंचायत उपाध्यक्ष संजय नेताम ने कहा कि लंबे समय से क्षेत्रवासी मूलभूत सुविधाओं के लिए तरस रहे हैं। पूर्व में अनेक बार जनआंदोलन भी हुआ किंतु सार्थक परिणाम नही दिख रहा है। जिससे क्षेत्रवासियों में आक्रोश व्याप्त है। शीघ्र ही कोई पहल नहीं हुई तो क्षेत्रवासी आंदोलन के लिए बाध्य होंगे।