Gariaband | गरियाबंद न्यूज़
Trending

आदिवासियों ने किया वन कार्यालय का घेराव, मंगल सिंह को मिलेगा न्याय

Gariaband गरियाबंद। उदंती सीतानदी वन परिक्षेत्र के
सहायक परिक्षेत्र अधिकारी पर एक आदिवासी के साथ मारपीट का आरोप लगाते हुए बर्खास्तगी की मांग को लेकर आदिवासी समाज के नेताओं एवं ग्रामीणों पहले मैनपुर और फिर पीड़ित व्यक्ति मंगल सिंह को लेकर के गरियाबंद उदंती सीतानदी कार्यालय का घेराव किया। मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन में बताया गया है कि 27 फरवरी को रात्रि 9 से 9.30 बजे के बीच जिला गरियाबंद अंतर्गत उदंती अभ्यारण ग्राम इदागांव में मंगल सिंह ध्रुव निवासी डूमरघाट विकास खण्ड मैनपुर अपने साढू के यहाँ पुरानी सूखा लकड़ी के लिए गये थे कि वन परिक्षत्रे इंदागांव के रेंजर हेमसिंह ठाकुर व अन्य कर्मचारियों ने रॉड से पीट पीट कर पैर को तोड़ दिए और जाति सूचक गालीगलौज की गई।

ग्रामीण के नाबालिक पुत्र परमेश्वर ध्रुव को गिरफ्तार करके
जेल भेज दिया गया। मंगल सिंह को पिटाई के बदा उसे जंगल में छोड़ दिया गया। अब पैर टूट जाने से मंगल सिंह का जीवन बर्बाद हो गया है। समाज ने 4 मांगों को लेकर सोमवार को गरियाबंद उदंती सीतानदी कार्यालय का घेराव किया। समाज की ओर से प्रदर्शन व ज्ञापन के माध्यम से मांग की गई है कि हेमसिंह ठाकुर रेंजर को बर्खास्त कर अन्य कर्मियों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई करें ।

मंगलसिंह ध्रुव इस घटना से अपंग हो गया है, जिसका सम्पूर्ण
इलाज किया जाकर आजीवन निर्वहन भत्ता प्रदान किया जाए। आदिवासी को प्रताड़ित करने एव जाति सूचक शब्दों का प्रयोग करने के कारण रेंजर के विरूध्व अनुसुचित जनजाति धारा के अंतर्गत कार्रवाई की जाए। मंगल सिंह के नाबालिक पुत्र को जेल से रिहा किया जाए। जिल पंचायत सभापति लोकेश्वरी नेताम, कुल्हाडीघाट सरपंच बनसिंग सोरी, महेंद्र नेताम, खेदु नेगी, यशवंत मरकाम ने कह बेगुनाह आदिवासी ग्रामीण के साथ मारपीट करने वाले वन विभाग के डिप्टी रेंजर को तत्काल बर्खास्त किया जाए अन्यथा आदिवासी समाज द्वार उग्र आन्दोलन किया जाएगा दूसरी ओर मिली जानकारी के अनुसार वन विभाग द्वारा भी ग्रामीण के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई गई है।

gariaband

छत्तीसगढ़ प्रदेश की तमाम ताजा खबरें सिर्फ गरियाबंद न्यूज़ पोर्टल पर। India,s number one news network and popular news portal gariabandnews.com.

यह भी पढ़ें