Gariaband | गरियाबंद न्यूज़

अधिक चावल के कूपन जारी करने की शिकायत

गरियाबंद न्यूज़। मध्यान्ह भोजन में चावल गड़बड़ी विकासखंड मुख्यालय मैनपुर के अंतर्गत प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं में अध्ययनरत बच्चों के हिसाब से चावल का उठाव कूपन के माध्यम से खाद्यान्न सोसायटी से होता आया है। लेकिन जुलाई माह के चावल कूपन आवंटन में मात्रात्मक त्रुटि की गड़बड़ी सामने आ रही है। इसे लेकर मध्यान्ह भोजन संचालन करने वाले समूहों को काफी परेशानी होने लगी है। साहेबिन कछार ग्राम पंचायत के पूर्व सरपंच रूपसिंह मरकाम ने लिखित में कल 28 अगस्त को मैनपुर पहुंचकर विकासखंड शिक्षा अधिकारी को ज्ञापन देते हुए माध्यमिक एवं प्राथमिक शाला साहेबिन कछार स्कूल के लिए जुलाई माह के आवंटित चावल कूपन को निरस्त कर आवश्यकता अनुसार कूपन जारी करने का मांग की गई है।

प्राथमिक शाला में 34 बच्चे हैं। 100 ग्राम के हिसाब से
महीना में एक क्विंटल 2 किलो होता है लेकिन चावल कूपन 20 क्विंटल का जारी किया गया है। वैसे ही माध्यमिक में 17 बच्चे हैं 150 ग्राम के हिसाब से 76 किलो 500 ग्राम होता है लेकिन 54 क्विंटल का चावल कूपन जारी किया गया है। खाद्यान्न सोसायटी में स्कूल का चावल पहुंच भी गया है। यह ऐसा भी नहीं है कि एक ही गांव एवं स्कूल में ऐसा हुआ है। उदंती सीता नदी राजा पड़ाव क्षेत्र के तमाम माध्यमिक एवं प्राथमिक शालाओं में मनमाने ढंग से शासन द्वारा संचालनकर्ताओं के लिए चावल कूपन जारी किया गया है। समूह संचालनकर्ताओं द्वारा ट्रैक्टरों में भरकर के चावल को ले जाने की भी जानकारी मिल रही है। बहुत सारे स्कूलों में काफी मात्रा में चावल के कूपन को देखकर स्कूल के शिक्षकों एवं समूह की महिलाएं बेहद परेशान भी हो रही हैं। पहली बार इतने अधिक मात्रा में चावल कूपन जारी होने से उसे व्यवस्थित ढंग से बरसात में कैसे और कहां रखें रखने के जगह भी नहीं है। अब समझ में नहीं आ रहा है लाखों रुपए के शासकीय चावल पर मात्रात्मक त्रुटि होने के कारण गलती में कूपन जारी किया गया है या भयंकर घोटाला हुआ है। अगर गलती से ऐसा हुआ है तो तत्काल उस कूपन को संबंधित विभाग द्वारा जमा कराया जाना चाहिए लेकिन ऐसा भी नहीं हो सका है।

gariaband

छत्तीसगढ़ प्रदेश की तमाम ताजा खबरें सिर्फ गरियाबंद न्यूज़ पोर्टल पर। India,s number one news network and popular news portal gariabandnews.com.

यह भी पढ़ें