Gariaband | गरियाबंद न्यूज़

नहीं मिला शराब मुर्गा के लिए पैसा तो सचिव निर्मल देशमुख को हटाने का रचा सडयंत्र , तुहामेटा पंचायत

गरियाबंद न्यूज़। मैनपुर ब्लाक अंतर्गत ग्राम पंचायत तुहामेटा में मितानिन दिवस पर गांव के ही एक शराबी समारु राम सोरी नशे में धुत होकर पहले तो उचित मूल्य की दुकान के सेल्समैन के साथ विवाद किया फिर लाठी लेकर मारने पीटने की धमकी देने लगा, जान बचाकर सेल्समैन रिपुदमन नेगी ने भागते हुए तुहामेटा पंचायत भवन में शरण ली, जहां पर सरपंच अंजुलता नागेश सचिव निर्मल कुमार देशमुख और पंच तथा मितानिनें मितानिन दिवस कार्यक्रम कर रहे थे , शराबी समारु राम सोरी ने पंचायत कार्यालय में भी आकर जान से मारने की धमकी देने लगा तभी ग्राम पंचायत तुहामेटा के पंच सुबेसिंह सोरी ने को समझाने का प्रयास भी किया परंतु अत्यधिक नशे में धुत समारु राम सोरी ने सचिव निर्मल कुमार देशमुख को भी तीर कमान से मारने की धमकी देते हुए हाथ से वार किया, समारु सोरी कमार को हटाते वक्त उनके शरीर का बेलेंस बिगड़ा और पास में स्थित मेटल की चेयर में जा गिरा जिससे समारु राम सोरी कमार के सिर में चोट लगी।

अवसर पाकर कुछ तथाकथित नेता ने सचिव पर लगाया आरोप

सुत्रों से मिली जानकारी के आधार पर मितानिन दिवस कार्यक्रम में उपस्थित पंचों एवं ग्रामीण बताते हैं कि ग्राम पंचायत तुहामेटा में सचिव निर्मल कुमार देशमुख पदभार संभालने के पूर्व असामाजिक तत्वों द्वारा पंचायत पर दबाव बनाकर शराब मुर्गा पार्टी किया करते थे लेकिन सचिव निर्मल देशमुख के तुहामेटा पंचायत आने के बाद से असमाजिक तत्वों पर अंकुश लगा था, दारु मुर्गा के लिए पैसे नहीं मिलने से सचिव निर्मल कुमार देशमुख को तुहामेटा पंचायत से हटाने की साज़िश चल रही थी, दारु मुर्गा पार्टी करने वाले लोगों द्वारा सचिव निर्मल कुमार देशमुख पर पंचायत न आने और कार्य न करने की अफवाह फैलाई जाती थी।

पंचायत सचिवों का जोखिम भरा कार्य

पंचायती राज अधिनियम के तहत सभी प्रदत्त कार्यों के लिए ग्राम पंचायत सचिव जिम्मेदार होता है ग्राम पंचायत की विकास कार्यों में सचिव एवं सरपंच की मुख्य भूमिका एवं जिम्मेदारी होती है जब पंचायत सचिव को ही अपने निजी स्वार्थ के लिए फंसाने की साज़िश कर परेशान करें तो ग्राम पंचायत की विकास कार्यों में भी इसका बुरा असर जरूर पड़ेगा, ऐसे में पंचायत स्तर पर रहकर सचिवों को कार्य करना चुनौतीपूर्ण हो रहा है। ग्रामीणों का कहना है कि सचिव निर्मल कुमार देशमुख की पंचायत कार्य शैली से हम खुश हैं सचिव निर्मल कुमार देशमुख के आने के बाद से ही किसानों के हित में दो चेकडैम का भी निर्माण हो पाया है , नये राशन कार्ड का प्रस्ताव कर हितग्राहियों को राशन कार्ड भी प्रदान किया गया है इसके पूर्व एक भी राशनकार्ड हितग्राहियों को नहीं मिल पाया था, जहां मिट्टी सड़क की आवश्यकता थी वहां पर मनरेगा से मिट्टी सड़क का प्रस्ताव कर मिट्टी सड़क बनाई गई है, एक वर्ष में चार 4 मिट्टी सड़क तुहामेटा पंचायत के आश्रित ग्रामों में निर्माण किया गया है।

अपनी लाज एवं शाख बचाने पर जुटे साजिशकर्ता

प्रशासन इस मामले में जांच कर रही है फिर भी तथाकथित नेता द्वारा कुछ लोगों को भड़का कर जनपद से जिला तक अधिकारियों को दबाव बनाने के लिए दौरा लगा रहे हैं, इसके पूर्व भी तुहामेटा पंचायत में 7 वर्ष रह चुके सचिव को भी बिना कारण आरोप लगाकर हटाया जा चुका है। इस बात को भी शासन प्रशासन को संज्ञान में लेने की आवश्यकता है।

gariaband

छत्तीसगढ़ प्रदेश की तमाम ताजा खबरें सिर्फ गरियाबंद न्यूज़ पोर्टल पर। India,s number one news network and popular news portal gariabandnews.com.

यह भी पढ़ें